Products of Google | Google updates |
Google
contacts→ इसमें हम सभी contacts online save करके रख सकते है क्योंकि यह
हमारे Gmail id से जुडा हुआ रहता है।
Google AdSense→ Incorporated दारा चलायी जा रही Advertisement उपलब्ध कराने की Service है Website के owner अपनी Website में product
video add उपलब्ध कराते हुए इस कार्यक्रम में भाग ले सकते है
Google के एक प्रमुख कमाई का कारण Google AdSense भी है लोग अपनी Website और YouTube जैसी online platform को Google AdSense से जोडते है और Google जिस कंपनी का Add दिखाती है वह उन company से add लेकर अपना profit काटकर हमें पैसे देती है अपने Website और YouTube जैसी online platform पर उसे दिखाने के लिए। यह 18 जून 2003 को launch किया
गया।
Google maps→ Google maps Google द्वारा निशुल्क
रुप से एक मैपिग Service application और तकनीक है। यह दुनिया भर के अनेको देश के लिए नक्शे उपलब्ध कराती है जो
पैदल, कार में होता है।
Google drive→ Google drive google दारा बनाई गई एक Service file storage है यह users के file को online save रखने File
share करने document में convert करने व link बनाने में सहायता करता है। यह 24 April
2012 में launch किया गया।
Google search engine→ Google search engine जिससे google
का जनम हुआ। यह पूरे world में मोजुद किसी भी information
को search कर सकता है। जिसका owners
Google inc. के पास है यह Web पर सबसे ज्यादा उपयोग
किये जाने वाला Search engine है Google अपनी different service की वजह से हर दिन कई सौ लाख
अलग-अलग Question gain करता है यह कई types में Search का result देता है
जैसे image के रुप में, videos, News, web etc. यह सारा Data
Google में पहले से ही Store होता है।
Google Assistant→ यह Google का
voice Assistance है जो google now में
विकसित हुआ है। और यह Android device और iPhone पर उपलब्ध है। यह आपकी आवाज पर काम करता है इसे Artificial Intelligence
(AT) और (NCP) Natural language processing के
उपयोग से बनाया गया है। यह एक personal robot कि तरह काम
करता है जो voice और typing दोनों तरह के
command को Accept करता है।
यह Artificial intelligence पर
आधारित है यह एक voice commend feature है, जो सभी Smartphones
में पहले से ही install
रहता है और यदि आपके phones में यह Feature नहीं
है तो आप google play store से जाकर download कर सकते है। यह आपका search किया हुआ Result
web, videos, image और लिखित रुप के साथ-साथ बोल कर भी देता है।
Google chrome→ Google chrome एक web
browser है जिसे google के द्वारा free source code के द्वारा निमित
किया गया है। इसका नाम graphical user interface के फ्रेम
यानी chrome पर रखा गया है। इस
प्रकलप का नाम chromium है, तथा इसे B.S.D
license की तरह जारी किया
गया। यह September 2007 को google
chrome का 43 language में Microsoft
windows प्रयलन तंत्र हेतु beta version जारी
किया गया। Google crome को बेहतर सुरक्षा बेहतर speed को ध्यान में रखकर बनाया गया था। Google का प्रमुख
काम गति और Application performance है।
You tube→ You tube online video देखे का
एक बहुत अच्छा साधन है। इस app पर हम video देखने के साथ-साथ खुद video बना कर upload करके पैसे भी कमा सकते है। you tube को 13 November
2006 को Google ने 1,665 अरब American
dollar में खरीद लिया।
Gmail→ Gmail का use हम e-mail भेजने के लिए करते है तथा यह हमें per user 1 GB अपने Data को store करने के लिए मुफ्त में देता है।
Google translate→ विश्व में हर देश की अपनी-अपनी
भाषा है इसलिए हर भाषा को समझने के लिए google ने
Google translate बनाया है। यह भाषा के Text को
किसी भी भाषा में Convert कर सकता है। यह 28 April
2006 में launch किया गया।
Google Drive→ Google drive google दवारा बनाई
गई एक file storage Service है यह Users के file को online save रखने
File share करने documents में convert
करने आदि में सहायक है। इसे 24 April 2012 में
launch किया गया था।
GOOGLE ALL UPDATES→
The penda update- 2011→ यह update पहली बार 2011 में launch किया गया था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसमें कई update हुए हैं। 2016 की शुरुआत में, panda को Google की कोर ranking algorithm में जोड़ा गया था।
Panda spam और कमजोर सामग्री को target करता है जिसने अंतिम Users की मदद नहीं की। पतली सामग्री, duplicate सामग्री और बहुत अधिक विज्ञापनों वाली सामग्री सभी को दंडित किया जाता है।
The penguin update-2012→ Panda update के लगभग एक साल बाद, penguin update जारी किया गया, जिससे गुणवत्ता सामग्री की ओर एक और धक्का लगा। इस update ने backlinks को देखकर spam को target किया। इसने गुणवत्ता, जैविक backlinks वाले लोगों को पुरस्कृत किया और artificial Backlink’s profile वाले लोगों को दंडित किया।
The hummingbird update-2013→ hummingbird update खोज की व्याख्या करने में इसे smart बनाने के लिए Google के algorithm में बदलाव था। इसे इरादे और संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने में Google की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसने markets को long कवर की ओर sift होने के लिए मजबूर किया। इसने markets को एक keyword के बजाय users के इरादे और जरूरतों के आधार पर अधिक टुकड़े विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।
The mobile update-2015→ humming update करने के लिए वाक्य में बदलाव करने के लिए स्मार्ट बनाने के लिए Google के पासवर्ड में बदलाव किया गया था। इसे इरादे और संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने में गूगल की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। लेन-देन करने के लिए ऐसा करने के लिए. विशेष रूप से markets के लिए सक्षम होने के अनुसार, यह प्रभावी होने के लिए किया जाता है। ️
The quality update-2015→ यह update, जिसे फैंटम II के नाम से भी जाना जाता है, मोबाइल update के लाइव होने के कुछ सप्ताह बाद देखा गया। इस अपडेट ने उन साइटों को पुरस्कृत किया, जो बहुत अधिक विज्ञापनों और कुछ प्रकार की users जनित सामग्री वाले लोगों को दंडित करते हुए users अनुभव और उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री पर ध्यान केंद्रित करती हैं। एक बार फिर, पतली सामग्री को जोर से मारा गया। यह संभावित कारणों में से एक है कि users द्वारा Generate की गई sites, जैसे webpage, को दंडित किया गया, जबकि users द्वारा Generate की गई sites, जैसे quora, को बढ़ावा मिला।
The Rank update-2015→ जब rank bran लाइव हुआ, तो उसने Google algorithm में artificial mind की शुरुआत की। algorithm के इस भाग में users के व्यवहार और प्रश्नों के उत्तर की निगरानी करने की शक्ति है ताकि इरादे और कुछ पृष्ठों के मूल्य के बारे में अधिक 'सीख' सकें। यह अब Google का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण ranking संकेत है।
The AdWords update→ 2016 में, Google ने SERP पर भुगतान की गई खोज listing के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया। उन्होंने left column में पारंपरिक 4-पैक प्लेसमेंट को हटा दिया (जहां नॉलेज ग्राफ़ तत्व अब दिखाई देता है) और उन्हें मुख्य listing के Top में इकट्ठा कर दिया। एकीकरण की प्रवृत्ति जारी रहेगी, समय के साथ-साथ भुगतान विज्ञापनों के रूप में गूगल को लेबल करने वाले icons पर धीरे-धीरे जोर दिया जा रहा है।
Mobile interstitial Penalty-2017→ यह SEO दंड उन sites पर लागू होता है जो page पर सामग्री के बारे में users के देखने वाले नजरियों को block करने वाले मध्यवर्ती विज्ञापन चलाती हैं। यह सभी मध्यवर्ती विज्ञापनों पर संपूर्ण दंड नहीं था। इसके बजाय, इसने मोबाइल और मध्यवर्ती विज्ञापनों पर घुसपैठ करने वाले मध्यवर्ती विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित किया, जिनके लिए users को उन्हें manual रूप से खारिज करने की आवश्यकता होती है।
The google “Fred” update-2017→ एक unconfirmed algo update, Fred का organic listing पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा, जिसमें कई sites पर traffic में 50 से 90% की कमी आई। Fred के exact parameters की Google द्वारा कभी confirm नहीं की गई है, लेकिन ऐसा लगता है कि सामग्री पर प्रदर्शन विज्ञापनों और/या ट्रैफिक monetization विजेट पर ज़ोर देने वाली नकली sites पर नकेल कसने के साथ-साथ उक्त तत्वों को वास्तविक ऑन-पेज सामग्री से अलग करना मुश्किल बना देता है।
“Medic” core update-2018→ Medic core update एक व्यापक core algorithm update था, उन update में से एक जो Google साल में कई बार करता है। हालांकि Google ने इस update के विशिष्ट उद्देश्य की पुष्टि नहीं की, लेकिन इसका स्वास्थ्य, वित्त और आपके पैसे आपके जीवन pages पर बड़ा प्रभाव पड़ा। ESEO विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि इस Google update ने उच्च गुणवत्ता वाले लेखों की rank को बढ़ाया है जो प्रमुख जीवन के मुद्दों, जैसे वित्त और स्वास्थ्य पर सलाह देते हैं।
Site diversity-2019→ sites diversity update एक adjustment है जो SERP से एक ही domain से कई listing को समाप्त करने का प्रयास करता है। ज्यादा से ज्यादा listing अब कम बार देखी जाती हैं।
September core-2019→ ऐसा प्रतीत होता है कि यह update से पहले मुख्य updates से कुछ प्रभाव को ठीक करने के लिए एक roll back रहा है।
BERT-2019→ BERT transformers से bidirectional Encoder representation- प्राकृतिक भाषा processing के लिए एक Nerve network पर आधारित तकनीक है और आपकी खोज में सभी शब्दों को देखकर आपकी query के पूर्ण reference को बेहतर ढंग से समझने और मिलती जुलती जानकारी में गहराई से जाने की क्षमता है। तलाश कर रहे हैं। यह update इतना महत्वपूर्ण था कि क्रॉल से जानकारी को process करने के लिए Google को नया और अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर hardware खरीदना पड़ा।
January core-2020→ Google core करता है कि users E.A.T, या विशेषज्ञता और विश्वसनीयता पर ध्यान दें। सामग्री जो इन उद्देश्यों के साथ align करना जारी रखती है वह वह सामग्री होगी जो तब सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग देखती है। बेहतर सामग्री इस बेहतर users अनुभव में योगदान करती है, और brands के लिए SERP पर अपनी सामग्री में वृद्धि देखना आसान होना चाहिए, भले ही core update कुछ भी हों।
May-core 2020→ भले ही COVID-19 ने 2020 को हिट कर दिया और व्यवसायों और sites ने पूरी दुनिया को तुरंत digital बनाने के लिए संघर्ष किया, Google एक विशाल core update के साथ आगे बढ़ा, जिसे मई 2020 core update के रूप में जाना जाता है। महामारी के कारण, खोज का इरादा बदल गया और Google ने अपडेट के साथ लोगों के लिए उनके प्रश्नों के मिलता जुलता उत्तर ढूंढना आसान बना दिया।
December core-2020→ ई-ए-टी guidelines का पालन करना एक बार फिर इस Google core updates के लिए अमूल्य है। Google system कैसे काम करता है और आपकी सामग्री को कैसे rank किया जाता है, यह समझने के लिए Google अचछी Ranking guidelines को जानने की भी सिफारिश करता है। आपके पाठकों से बात करने वाली जानकारीपूर्ण, unique और customized सामग्री बनाने से आपकी sites की ranking में मदद मिलती रहेगी।
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